चर्चा में चेहरा: दक्षिण अफ्रीका की यह लेखिका अनजाने में हुई चूक से छा गईं विज्ञापन जगत में Other, अंतर्राष्ट्रीय

अपनी किताब के लिए पैंग्विन अवार्ड जीत चुकी दक्षिण अफ्रीका की युवा लेखिका शबनम खान को शायद पता नहीं था कि उनकी एक चूक और उनका खूबसूरत चेहरा उनकी जीवन की कभी न भूलने वाली कहानी लिख देंगे। शबनम ने हाल ही में किए कुछ ट्वीट्स में इस रोचक और सबको सतर्क रहने की सीख देने वाली घटना को साझा किया है। 

शबनम ने ट्विटर पर बताया कि वह एक लेखिका और आर्टिस्ट हैं, पर उनकी चर्चा कुछ और कामों से हो रही है। वह काम जो करती ही नहीं और शायद कभी करना भी नहीं चाहेंगी। पर दुनियाभर में विज्ञापन जगत के कुछ लोग उनके चेहरे को अलग-अलग पेशे से जोड़कर करोड़ों का मुनाफा कमा रहे हैं। 

चीन में बर्गर बेच रहीं,तो कनाडा में आव्रजन की समर्थक : शबनम खान चीन में बर्गर की बिक्री बढ़ाने की कोशिश करती हैं, तो कभी कनाडा में आव्रजन का समर्थन करती हैं। न्यूयॉर्क में वह अपनी मुस्कान से लोगों को बेहतर डेनटिस्ट के पास जाने की सलाह देती हैं तो फ्रांस में प्यार की तलाश कर रहे लोगों को अपने चेहरे से लुभाती हैं। 

शबनम ने दरअसल कालेज के दिनों में एक फोटोशूट कराया था। जिसे करने से पहले फोटोग्राफर ने एक छोटे से फॉर्म पर शबनम के दस्तखत लिए। इस फार्म में करार था जिसमें कहीं यह लिखा था कि वह इनकी तस्वीरों को अपने लिए किसी भी नाम, चरित, प्रयोजन से किसी भी स्थान पर इस्तेमाल कर सकता है। शबनम के खूबसूरत चेहरे के एक स्टॉप इमेज बनने के पीछे यही कारण रहा। स्टॉक इमेज वह तस्वीरें होती हैं जिन्हें विज्ञापन एजेंसियां खरीदते हैं।

रूरी फॉर्ग्युसन लंदन के उच्च परिवार से ताल्लुक रखते हैं। लंदन के सबसे मशहूर रग्बी स्कूल से पढ़े रूसी पर सबकी नजर रहती थी। पढ़ाई में अव्वल, खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 2016 में उन्हें स्कूल का हेड ब्वॉय बनाया गया था। उनके स्कूल की एक तिमाही की फीस करीब 10 लाख रुपये होती थी। उनका शाही खानदान से भी संबंध रहा। उनका चचेरे भाई महारानी के असिस्टेंट रह चुके है। 

Leave a Reply