BREAKING NEWS

एशियन गेम्स से पहले भारत के एथलीट नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड

72

भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने आज फिनलैंड में सावो खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। नीरज ने चीनी ताइपे के चाओ सुन चेंग को हराकर गोल्ड पर कब्जा किया। दोनों खिलाड़ी यहां एशियाई खेलों की तैयारियों में जुटे हैं। 

राष्ट्रमंडल खेलों के मौजूदा स्वर्ण पदकधारी नीरज ने फिनलैंड के लापिनलाहटी में 85.69 मीटर के थ्रो से पहला स्थान हासिल किया। वह एशियाई खेलों के लिये यहां तैयारी में जुटे हैं। चेंग ने 82.52 मीटर का थ्रो फेंका, वह दूसरे स्थान पर रहे। तेईस वर्षीय चेंग एकमात्र एशियाई हैं जिन्होंने 90 मीटर से दूर तक भाला फेंका है। उन्होंने पिछले साल ताइपे में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी खेलों में 91.36 मीटर दूर भाला फेंककर चीन के झाओ किंगांग का 89.15 मीटर का पिछला एशियाई रिकार्ड तोड़ा था जो उन्होंने इंचियोन 2014 एशियाई खेलों में बनाया था। 

लेकिन इस सत्र में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस महीने के शुरू में स्वीडन में 84.60 मीटर का था। नीरज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकार्ड 87.43 मीटर का है जो उन्होंने मई में दोहार में डायमंड लीग प्रतियोगिता के पहले चरण के दौरान हासिल किया थ। नीरज इस सत्र में एशियाई सूची में शीर्ष पर चल रहे हैं। वह चेंग और कतर के अहमद बादेर मागोर (सत्र का सर्वश्रेष्ठ 83.71 मीटर) से आगे हैं। 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *