BREAKING NEWS

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: अब ट्रेन में भी मिलेगी विमान जैसी ये सुविधाएं

45

जो लोग ट्रेन से अक्सर सफर करते हैं उनके लिए एक खुशखबरी है। अब विमान की तरह ट्रेन में भी एक खास सुविधा मिलेगी। अब विमान परिचारकों की तरह ही रेलवे के कैटरिंग कर्मी अब सभी ट्रेनों में भोजन के बाद कचरा एकत्रित करने के लिए यात्रियों के पास कचरे का थैला लेकर जाएंगे। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने अधिकारियों को यह निर्देश दिया है।

रेलवे अब यात्रियों को एयरलाइन जैसी सुविधा देने करने के लिए तेजी से एयरलाइन मॉडल अपना रहा है, जिसमें एयरलाइन के भोजन से लेकर वैक्यूम टॉयलेट जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

बीते 17 जुलाई को मंडल स्तर के अधिकारियों और बोर्ड सदस्यों के साथ हुई मीटिंग में लोहानी ने कहा कि ट्रेन में सफाई बनाए रखने के लिए पैंट्रीकर्मियों को अब यात्रियों के भोजन परोसे जाने के बाद कचर एक थैले में इकट्ठा करना होगा, जैसा कि विमानों में होता है। लोहानी ने कहा कि अब से ऐसी ट्रेनों जिनमें कोई पैंट्री नहीं है उसमें सफाई कर्मी कचरा इकट्ठा करने के लिए ऐसे थैले रखेंगे। उन्होंने आगे कहा कि कैटरर के साथ नियमित ठेके में अब कचरा थैले को भी शामिल किया जाएगा।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि यात्रा ज्यादातर भोजन करने के बाद अपनी प्लेट अपनी सीट के नीचे रख देते हैं और पैंट्री कर्मी प्लेट को एक के ऊपर एक रखकर ले जाते हैं। इसके अलावा प्लेट में बचा हुआ खाना फर्श पर गिर जाता है। यात्री केले के छिलके, पैकेट और कई अन्य चीजों को सीट या फर्श पर छोड़ कर चले जाते हैं। अधिकारी ने बताया कि इस सुविधा के तहत पैंट्री कर्मी विमानों की तरह हर एक यात्री के पास एक थैला लेकर जाएंगे और सभी यात्री उसमें अपनी प्लेट और अन्य कचरा रख सकेंगे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *